5G Internet Service in india

जल्द शुरु होगी 5G इंटरनेट सेवा, स्पीड इतनी कि चंद सेकेंड में डाउनलोड होगी पूरी मूवी

देश की टेलिकॉम इंडस्ट्री ने 2G, 3G और 4G तक का सफर तय कर लिया है, बावजूद इसके लोगों को अक्सर इंटरनेट की स्पीड को लेकर परेशानी रहती है. अगर आप भी इंटरनेट की स्लो स्पीड की वजह से परेशान है तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि देश में जल्द ही 5G इंटरनेट सेवा शुरु होने जा रही है. जिसके लिए TRAI ने तैयारियां करना शुरु कर दी हैं.

खबरों की मानें तो दुनियाभर में 5G सेवा को एक साथ शुरु किया जा सकता है. अगले साल यानि 2019 तक के मध्य तक अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों में 5G सेवा की टेस्टिंग पूरी हो सकती है. वहीं, भारत में भी 5G सेवा 2020 से शुरू हो सकती है. टेलिकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने बताया कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया अगले साल अगस्त तक पूरी हो सकती है.

टेलिकॉम सचिव सुंदरराजन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि, “TRAI ने इसके लिए अपनी शुरुआती सिफारिशें दे दी हैं. दूरसंचार विभाग की कार्यकारी समिति इन पर गौर कर रही है. कार्य दल ने स्पेक्ट्रम के बैंड निर्धारित कर दिए हैं. हम इन पर काम करेंगे.”

बता दें कि हर किसी ने कहा है कि इस सेवा के लिए ईकोसिस्टम तैयार नहीं है. लेकिन अगले साल जुलाई-अगस्त तक 5G की तैयारियां पूरी हो जाएंगी. हाल में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Vodafone-Idea ने सरकार से अनुरोध किया है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी 2020 तक न की जाए, क्योंकि बेहतर रेडियो वेव्स यानि स्पेक्ट्रम की और जरूरत तभी होगी जब 5G के लिए ईकोसिस्टम तैयार हो जाए.

ये भी पड़ें:  WhatsApp के इन 5 मैसेज को किया क्लिक तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

उन्होने आगे बताया कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक ये प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि ये नहीं कहा जा सकता है कि उस समय स्पेक्ट्रम नीलामी हो जाएगी, लेकिन हम 2020 की दूसरी छमाही में सेवाएं शुरू करने के लिए तैयारी कर लेंगे. उन्होंने ने कहा है कि संभव है कि ये सेवाएं पूरे देश में चालू न हो पाएं, लेकिन कुछ क्षेत्रों में जरूर शुरु हो जाएंगी. फिलहाल 5G सेवा के लिए फील्ड ट्रायल किए जा रहे हैं.

लगातार जुड़े रहने के लिए Follow करे

अपने विचार कमेंट बॉक्स में शेयर करें