Falling rupee

गिरता रुपया इस बार महंगी बना देगा आपकी दीपावली, महंगे होंगे ये सामान

मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट का असर इस बार दिवाली पर भी पड़ने जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि दिवाली में बाजारों में बड़ी मात्रा में बिकने वाले मेवे, खाद्य तेल, बर्तन, लाइटिंग सामान, उपहार आयात किया जाता है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट की माने तो दिल्ली के मेवा कारोबारी कमलजीत का कहना है कि बादाम, पिस्ता समेत अन्य मेवों का देश में बड़े स्तर पर आयात होता है और इनकी सबसे ज्यादा मांग दीवाली पर आती है. दीवाली की मांग के लिए जुलाई से इनका आयात लगातार किया जा रहा है.

इस बीच डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर 73 रुपये के करीब पहुंचता दिखाई दे रहा है और इसके और भी बढ़ने की संभावना है. इससे मेवे की कीमतों में दिवाली तक 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. इसी तरह बादाम 680 से 900 रुपये, काजू 800 से 1,100 रुपये, पिस्ता डोडी 950 से 1,200 रुपये किलोग्राम बिक रहे हैं.

कारोबारियों का कहना है कि रुपये में रिकॉर्ड कमजोरी के चलते बीते 15-20 दिनों में इनके दाम 2 फीसदी तक बढ़े हैं. इसी तरह बर्तन बनाने के लिए उपयोग होने वाला कच्चा माल भी महंगा हो सकता है क्योंकि इनका भी आयात किया जाता है. इसका असर यह होगा कि दीवाली बर्तन कम से कम 10 फीसदी महंगे बिक सकते हैं. कारोबारियों का कहना है कि कमजोर रुपये से इस दीवाली पर लाइटिंग सामानों की कीमतें 20 फीसदी बढ़ सकती हैं.

ये भी पड़ें:  पूनम पांडे ने सोशल हैंडल पर बोल्डनेस की सारी हदें पार करते हुए शेयर किये ऐसे वीडियो, लग गई आग

लगातार जुड़े रहने के लिए Follow करे

अपने विचार कमेंट बॉक्स में शेयर करें