Railway Monthly season tickets

मोदी सरकार में रेल यात्रियों के आए अच्छे दिन, मात्र 25 रुपये लगाकर महीने भर करें मुफ्त में यात्रा

रेल यात्रा करने वालों के लिए भारतीय रेलवे एक बंपर ऑफर लेकर आया है. अब भारतीय रेलवे के मासिक सीजन टिकट (MST) से जरूरत पड़ने पर 150 की जगह 160 किमी दूरी तय की जा सकती है. बता दें कि पहले यह यात्रा 150 की थी लेकिन अब इसकी जगह 160 की यात्रा की जा सकती है.

हालांकि रेलवे ने यह अधिकार महाप्रबंधकों को दिया है. इसके संबंध में रेलववे ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. रेलवे का कहना है कि अधिकतर रेलमार्गों पर 150 से 160 किमी की दूरी पर कई महत्वपूर्ण स्टेशन पड़ते हैं. जिससे स्थानीय यात्रियों को MST की सुविधा नहीं मिल पाती.

इसलिए अब यदि किसी रेलमार्ग पर 160 किलोमीटर दूरी पर कोई स्टेशन पड़ता है तो स्थानीय यात्रियों की सुविधा के लिए MST जारी की जा सकती है. रेलवे इन एमएसटी में 20 से 25 परसेंट की छूट भी देने जा रहा है.

यात्रियों के लिए बनने वाला MST मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धमासिक, और वार्षिक होता है. रेल यात्री यूटीएस मोमबाइल ऐप और टिकट वेंडिंग मशीन से MST को रिन्यू भी करवा सकते हैं. रेलवे में इज्जत मासिक टिकट का भी प्रावधान है जिसमें गरीबों को 150 किलोमीटर दूरी के लिए मात्र 25 रुपए खर्च करने होंगे.

बता दें कि जिनकी मासिक आय 1500 रुपए से ज्यादा नहीं है उन्हें ही यह एमएसटी मिल पाएगा. इसके लिए लोगों को जनप्रतिनिधि की ओर से जारी आय का प्रमाण पत्र दिखाना होगा. पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि स्थानीय आम यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा.

ये भी पड़ें:  Flipkart Big Billion Days sale 10 अक्टूबर से शुरू, इन प्रोडक्ट्स पर मिलेंगे बंपर ऑफर

लगातार जुड़े रहने के लिए Follow करे

अपने विचार कमेंट बॉक्स में शेयर करें