foreign policy magazine list

मुकेश अंबानी ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि, टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स की लिस्ट में हुए शामिल

देश के दिग्गज कारोबारी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फॉरन पॉलिसी मैगजीन की 2019 की वार्षिक सूची में जगह बनाई है. मैगजीन ने उन्हें टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स (वैश्विक विचारक) में शामिल किया गया है. मतलब हजारों करोड़ के मालिक मुकेश अंबानी सिर्फ पैसों के धनी नहीं हैं बल्कि दुनियाभर के 100 सबसे बुद्धिमान लोगों में भी शुमार हैं.

मैगजीन के अनुसार, भारत में जियो 4G लांच कर इंटरनेट क्रांति को आगे बढ़ाने में अंबानी की अहम भूमिका रही है. अंबानी ने पिछले साल चीन के अरबपति बिज़नस मैन जैक मा को पछाड़कर एशिया में सबसे अमीर व्यापारी बने थे.

फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने कहा है कि वैसे तो मुकेश अंबानी ने रिटेल सेक्टर, ऑइल & गैस सहित कई सेगमेंट से संपत्ति बनाई है, लेकिन रिलायंस जियो ने देश के टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति ले लाई है. रिलायंस जियो ने शुरुआती दिनों में ही जबरदस्त डेटा और वॉयस सर्विसेज मुफ्त देने जैसे कई ऑफर से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन और इंटरनेट क्रांति से जोड़ चुके हैं.

मैगजीन की इस लिस्ट में शामिल अन्य प्रमुख हस्तियों में अलीबाबा के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रबंध निदेशक (MD) क्रिस्टीन लेगार्ड, लेखक तथा टीवी होस्ट फरीद जकारिया सहित कई हस्ती शामिल हैं. मैगजीन ने अपनी वेबसाइट पर 2019 की सूची के 100 नामों में से कुछ का ऐलान किया है उसने कहा है कि 22 जनवरी को पूरी लिस्ट जारी की जाएगी.

ये भी पड़ें:  आम चुनावों के दौरान राजनीतिक विज्ञापनों के नियम कड़े करेगा फेसबुक

लगातार जुड़े रहने के लिए Follow करे

अपने विचार कमेंट बॉक्स में शेयर करें