samsung reliance jio 5G india

जल्द मिल सकती है 5G की सौगात, ये कंपनी अगले साल करेगी ट्रायल

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2018 के तीसरे और आखिरी दिन कई बड़ी घोषणाएं हुई. हालांकि इस कार्यक्रम में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय 5G तकनीक रही. 5G से जुड़ी बहुत प्रदर्शनियां लगाई गईं थी. वहीं 5जी को लेकर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने भी एक बड़ा ऐलान किया. सैमसंग बताया कि साल 2019 की पहली तिमाही में सैमसंग 5G का बड़े स्तर पर ट्रायल करेगा.

सैमसंग इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और नेटवर्क बिजनेस हेड श्रीनिवास सुंदराजन ने बताया, ‘अभी हम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि हम अपना ट्रायल अगले साल की पहली तिमाही में कर लेंगे और वो भी दिल्ली में ही होगा. हम जानते हैं कि ये काम दो-चार दिन का नहीं है. इसलिए हम पहले सेटअप करेंगे और उसके बाद अलग-अलग यूज केस पर काम करेंगे.’

श्रीनिवास का कहना है कि 5G सिर्फ उपभोक्ताओं के लिए ही नहीं बल्कि हैल्थ, एग्रीकल्चर और सर्विलेंस के लिए भी काम में आएगा. उनका कहना है कि जिस भी ऑप्रेटर को जितना स्पैक्ट्रम मिलेगा वह उसी के मुताबिक सर्विस देगा. श्रीनिवास ने बताया कि सैमसंग पहले से ही अमेरिका, कोरिया में 5G तकनीक पर काम कर रही है और भारत में भी यह बहुत सफल रहेगी. साथ ही उनका कहना है कि यह तकनीक भारत में क्रांति लाएगा. इस तकनीक का फायदा उठाने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर अपडेट करने होंगे.

वहीं अपने साझेदारों को लेकर उन्होंने कहा कि 5G सेवा को लेकर नए पाटनर्स के साथ बात कर रहे हैं. हालांकि रिलायंस जियो कंपनी का प्राइम पाटर्नर हमेशा रहेगा.

ये भी पड़ें:  Flipkart Myntra के सीईओ और सीएफओ ने छोड़े पद, बिन्नी बंसल के बाद क्यों है इस्तीफे का दौर जारी

लगातार जुड़े रहने के लिए Follow करे

अपने विचार कमेंट बॉक्स में शेयर करें